प्रेरक कहानियों का संग्रह | Best 12 Inspirational stories in Hindi

Inspirational stories in Hindi | Preranadayak Kahaniya in Hindi प्रेरक कहानिया संग्रह :

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपके लिए प्रेरक कहानियों को लिस्ट किया है. आशा है आपको यह कहानियों की सूची पसंद आएगी.

Hindi-kahani-motivational-stories-collection

प्रेरक कहानियों का संग्रह / Inspirational stories

  1. motivational story in Hindi for students – सच्ची दोस्ती की प्रेरक कहानी
  2. राजा रानी की कहानी भाग-१
  3. राजा रानी की कहानी भाग-२
  4. सच्चे सुनार की परिभाषा
  5. Inspirational story about family & love – राजा रानी की प्रेम कहानी
  6. Moral story in Hindi for class 9 – घमंडी तलवार
  7. Bachon ki kahani in Hindi – कल की चिंता
  8. Hindi Kahani- दोस्ती बराबरी की
  9. Kahani Hindi me – तीन ज्ञान की बातें
  10. Hindi story for children – बाघ का लालच – बच्चों की कहानी
  11. Bachon ki kahaniyan in Hindi – बच्चो की कहानिया
  12. Hindi stories with moral – सुकरात की सहनशीलता

Hindi Kahaniyon ka Mahatva / Importance of Stories in Hindi for Kids & students

कहानियों के बारे में बहुत अच्छी प्रक्रिया यह है की यह प्राकृतिक तरीके से सिखाती है. वहाँ कोई वास्तविक शिक्षक नहीं होता है, हम बस कहानी पढ़ने से सीखते हैं।

विश्राम करते हुए कहानियां पढना बहुत ही आनंददायक होता है, जैसे – सोने से पहले। कहानी पढने से बच्चों को तनाव भूल जाते हैं और थोड़ी देर के लिए कल्पना लोक में खो जाते है.

एक कहानी से एक अजीबोगरीब दुनिया, अन्य ग्रहों, विभिन्न विषयो के बारे में विचारों और पात्रों का आविष्कार कुछ ही समय में होजाता है. एक बच्चे को दुनिया में नए विचारों को शुरू करने में और कल्पना को विकसित करने के लिए कहानिया मदद करती हैं। यह बच्चों का एहसास कराती है की वे भी कुछ कर सकते हैं और उन्हें कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करती है। कहानियों की खूबसूरती है कि वे बहुत ज्यादा यथार्थवादी या अविश्वसनीय रूप से काल्पनिक हो सकती है।

प्रत्येक फिल्म एक कहानी पर ही आधारित होती है और उस फिल्म की कहानी में सारे भाव जैसे सुख दुःख, क्रोध, बदला, प्रेम, शौर्य, देश भक्ति, डायनासौर और अनोखी दुनिया जैसी कल्पना साकार करके प्रदर्शित की जाती है.

Motivational stories in Hindi / Prerak Kahaniya

हिंदी कहानियां (Kahaniya in Hindi) बच्चों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे इन्हें पढ़ सकते हैं और story के पात्र उनके दोस्तों की तरह बन सकता है। कहानियां पढने से उनमे पढने की आदत का विकास होता है. कहानी में भी प्रेम, नफरत, क्रोध, वासना, देश प्रेम, जासूसी, दुख, ख़ुशी के भाव होते है.

जो लोग प्रेरक कहानी (motivational stories) और सकारात्मक विचारो (positive books) वाली किताबे पढ़ते है उनको अच्छे गुण और आत्मविश्वास (self confidence) बढ़ने की भावना पैदा होती है. महान पुरुषो की कहानिया पढ़कर सबके अन्दर उनके जैसा कुछ बड़ा करने और जीवन महत्वपूर्ण समझने की प्रेरणा मिलती है.

कहानी क्या है? उपन्यास में हर एक दृश्य का विस्तार होता है और हमारे मस्तिष्क में एक फिल्म जैसी बनती है. तो यह कहा जा सकता है कहानी एक उपन्यास का सारांश है. जो की गद्य रूप में होता है.

Hindi stories with moral values / Kahaniyo se Siksha

सबको Kahaniyan in Hindi पढने मे बहुत अच्छा लगता है और इन कहानियों Inspirational stories in Hindi से हमें जीवन मे ज्ञान/ सीख भी मिलती है । अगर वही बात एक शिक्षक बोलकर सीखने के लिए कहते है तो फिर हमें ऐसा लगता है की नीचा दिखाया जा रहा है या कुछ थोपा जा रहा है और इससे कई बार हीन भावना हमारे अन्दर आजाती है. लेकिन जब वही बात story से हमें समझाई जाती है तो हम उस बात को जिन्दगी भर नहीं भूलते है.

अगर आपको यह Inspirational stories in Hindi / प्रेरक  कहानिया  पसंद आई तो हमें जरूर लिखे & कुछ अच्छा सीखने के लिए वेबसाइट सब्सक्राइब करिए, इन कहानियो को शेयर जरूर करे. और अपने सुझाव लिखे. आपको सबसे ज्यादा कौन सी कहानी पसंद आई ये हमें जरूर लिखिए.

आप Hindi-Quotes फेसबुकपेज को भी फॉलो कर सकते है जिससे आपको लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त हो सके. और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करिए.-

Leave a Comment

%d bloggers like this: